AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNational

Covid-19 in India: 24 घंटे में 529 नए मरीज, 3 की मौत, 7 राज्यों में फैला JN.1 सब वेरिएंट, पढ़ें देश में क्या है कोरोना की स्थिति

भारत में एक बार फिर कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक बुधवार (27 दिसंबर) को भारत में एक दिन में कोरोना के 529 नए मामले सामने आए हैं, जिससे कुल एक्टिव मामलों की संख्या 4093 हो गई है. 3 संक्रमितों की मौत भी हुई है जिनमें से 2 कर्नाटक के और एक गुजरात का मरीज शामिल हैं.

इस बीच कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक नई एडवाइजरी जारी की है. जिसके तहत अब संक्रमितों को सात दिनों के लिए घर के अंदर आइसोलेशन में रहना होगा. साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच का निर्देश दिया गया है.

सात राज्यों में फैला कोरोना का नया सब वेरिएंट JN.1
चिंता वाली बात य् है कि कोरोना का नया सब वेरिएंट JN.1 भी तेजी से फैलता जा रहा है. अब यह देश के 7 राज्यों में लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है और नए वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है.

किस राज्य में JN.1 के कितने मरीज
आंकड़े के मुताबिक कोरोना के नए वेरिएंट का सबसे ज्यादा असर गुजरात में देखने को मिल रहा है. गुजरात में JN.1 वेरिएंट के 34 केस मिले हैं. इसके अलावा गोवा से 18, कर्नाटक से 8, महाराष्ट्र से 7, केरल और राजस्थान से 5-5, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना से 2 पॉजिटिव केस मिले हैं.

सबसे अधिक संक्रमण केरल में
अगर भारत में कोरोना के तेज संक्रमण की बात करें तो सबसे खराब स्थिति केरल की है. यहां पिछले 24 घंटे में 353 मरीज संक्रमित हुए हैं. हालांकि राहत वाली बात ये है कि यहां सबसे अधिक मरीज स्वस्थ भी हो रहे हैं. एक दिन में 495 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. कर्नाटक में पिछले 24 घंटे में 74 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं जबकि तमिलनाडु में 14 और गुजरात में नौ लोग संक्रमित हुए हैं.

देश में क्या है स्थिति?
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को सुबह आठ बजे तक अपडेटेड आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 4.50 करोड़ (4,50,10,189) है. देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से तीन लोगों की मौत होने के कारण इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,340 हो गई है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,72,756 हो गई है. स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत है. मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *